Breaking

यीशु मसीह में विश्वास रखने का वास्तव में क्या मतलब है ? We all need jesus christ

 यीशु मसीह में विश्वास रखने का वास्तव में क्या मतलब है ? We all need jesus christ

यीशु में विश्वास रखने का अर्थ 


हम इस तथ्य को स्वीकार करते हैं कि हम पापीयों को उद्धारकर्ता यानी यीशु मसीह की आवश्यकता है। “इसलिये कि सब ने पाप किया है और परमेश्वर की महिमा से रहित हैं” (रोमियों 3:23)। आदम के पाप ने मनुष्य में ईश्वर के ईश्वरीय स्वरूप को नष्ट कर दिया (रोमियों 5:12), और मनुष्य के पतन के बाद से, आदम के सभी वंशजों ने ईश्वर के स्वरूप और महिमा को कम करना जारी रखा है। परमेश्वर की व्यवस्था को तोड़ना पाप है (1 यूहन्ना 3:4) और परमेश्वर ने अपनी व्यवस्था दी ताकि हम जान सकें कि पाप क्या है और पश्चाताप क्या है (रोमियों 3:20; 7:7)।


परिवर्तन एक वास्तविक मसीही अनुभव का आधार है


हम सभी पापों में से, या पश्चाताप करने के लिए एक दृढ़ विकल्प बनाते हैं। “इसलिये, मन फिराओ और लौट आओ कि तुम्हारे पाप मिटाए जाएं, जिस से प्रभु के सम्मुख से विश्रान्ति के दिन आएं” (प्रेरितों के काम 3:19)। परिवर्तन एक वास्तविक मसीही अनुभव का आधार है। यह नए जन्म (यूहन्ना 3: 3, 5) से अलग है, इसमें केवल यह माना जा सकता है कि यह पाप के पुराने जीवन से दूर होने में मनुष्य का कार्य है, जबकि नया जन्म, या फिर से पीढ़ी, यह काम है पवित्र आत्मा उसके मन फिराव के साथ मनुष्य पर कार्य करता है। अनुभव का कोई भी चरण पवित्र आत्मा के बिना वास्तविक नहीं हो सकता है। लेकिन पवित्र आत्मा अपना काम तब तक नहीं कर सकता, जब तक कि मनुष्य ईश्वर को उसके जीवन को धारण करने देने को तैयार न हो (प्रकाशितवाक्य 3:20)।



हम उद्धार के लिए अकेले यीशु मसीह पर भरोसा करते हैं, और किसी भी तरह से अपने आप में नहीं। ” तुम मुझ में बने रहो, और मैं तुम में: जैसे डाली यदि दाखलता में बनी न रहे, तो अपने आप से नहीं फल सकती, वैसे ही तुम भी यदि मुझ में बने न रहो तो नहीं फल सकते” (यूहन्ना 15: 4)। “क्योंकि शरीर पर मन लगाना तो परमेश्वर से बैर रखना है, क्योंकि न तो परमेश्वर की व्यवस्था के आधीन है, और न हो सकता है” (रोमियो 8: 7)। मनुष्य के लिए पाप के उस गड्ढे से बचना जिसमें वह गिर गया है और पवित्रता के फल की ओर जाना असंभव है। जहाँ कहीं भी लोगों को लगता है कि वे अपने कामों से खुद को बचा सकते हैं, उनके पास पाप के खिलाफ कोई बाधा नहीं है और वे बचाव अनुग्रह को नहीं जान पाएंगे जो उनके लिए यीशु के पास है (इफिसियों 2: 8, 2 तीमुथियुस 1: 9)।


प्रचुर मात्रा में जीवन 


हम यीशु को अपने निजी उद्धारकर्ता के रूप में मानते हैं। “उन्होंने कहा, प्रभु यीशु मसीह पर विश्वास कर, तो तू और तेरा घराना उद्धार पाएगा” (प्रेरितों के काम 16:31)। उद्धार यीशु के छुटकारे और जीवन में व्यक्तिगत विश्वास पर निर्भर करता है। हमें यह विश्वास करने की आवश्यकता है कि प्रभु न केवल हमारे पापों को क्षमा करते हैं बल्कि हमें अपने जीवन में पाप की शक्ति पर पूर्ण विजय प्रदान करते हैं। वह हमें देह की कमजोरियों से मुक्ति दिलाता है। परमेश्वर की कृपा से हमें पूरी जीत मिली। “परन्तु परमेश्वर का धन्यवाद हो, जो हमारे प्रभु यीशु मसीह के द्वारा हमें जयवन्त करता है” (1 कुरिन्थियों 15:57)। यह विश्वास जारी रखा और मसीह के सामने आत्मसमर्पण करने से हमें और अधिक प्रचुर मात्रा में जीवन मिलता है (यूहन्ना 10:10) और यीशु को व्यक्तिगत रूप से जानने से हमें उद्धार का आश्वासन मिलता है (यूहन्ना 17: 3)।


जब हम वास्तव में अपने पापों पर पश्चाताप करते हैं और “उद्धारकर्ता के रूप में यीशु मसीह में विश्वास” रखते हैं, तभी हम “परमेश्वर के बच्चे” हो सकते हैं (गलतियों 3:26)।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें