Breaking

यीशु को क्रूस पर क्यों मरना पड़ा ?


यीशु को क्रूस पर क्यों मरना पड़ा ?


क्या यीशु को मरना था? क्या कोई और रास्ता नहीं था? दुनिया शुरू होने से पहले परमेश्वरत्व द्वारा उद्धार की योजना पूर्व निर्धारित थी (2 तीमुथियुस 1: 9; 1 कुरिंथियों 2: 7)। यह जानते हुए कि पाप उसके प्राधिकार और चरित्र के खिलाफ उसके बनाए प्राणियों द्वारा किया गया एक व्यक्तिगत हमला होगा, परमेश्वर अपने प्रेम और न्याय को प्रकट करने के लिए तैयार थे, न केवल एक पापी ब्रह्मांड के लिए, बल्कि उन लोगों के लिए भी जिन्होंने उसके ईश्वरीय प्रेम को त्याग दिया था (यूहन्ना 1:14 ; 3:16; रोमियों 5: 5–10)। उसके जीवन से, मानवता की ओर से पीड़ित और बलिदान मृत्यु हुई, यीशु मसीह ने पेशकश की:


पहला- मानव जाति का उद्धार और धार्मिकता


मनुष्य का पाप मसीह पर धकेला गया, ताकि मसीह की धार्मिकता मनुष्य को दी जाए (यशायाह 53:3-6; 2 कुरिन्थियों 5:21)। क्रूस पर मनुष्यों के पापों का वहन करके, मसीह उनके दंड को रोक सकता है क्योंकि उसने इसका भुगतान किया (इब्रानियों 9:26)। उसकी मृत्यु प्रतिनिधिक और प्रतिस्थापन थी, क्योंकि उसने दूसरों के अपराध के दंड का भुगतान किया (इब्रानियों 9:28; 1 ​​यूहन्ना 2: 2)।


दूसरा- मनुष्यों का पवित्रिकरण


परमेश्वर ने अपने पुत्र को पापी मनुष्यों की समानता में भेजा, ताकि वे उसकी पवित्र आज्ञा (निर्गमन 20: 3-17) का पालन करने के लिए सशक्त हो सकें। मनुष्य के जीवन को ईश्वरीय इच्छा के साथ सामंजस्य लाना उद्धार की योजना का लक्ष्य है। परमेश्‍वर ने अपने बेटे को उसकी व्यवस्था बदलने या खत्म करने या सिद्ध आज्ञाकारिता की आवश्यकता से मनुष्यों को मुक्त करने की पेशकश नहीं की (मत्ती 5: 17,18)।


व्यवस्था हमेशा परमेश्वर के अपरिवर्तनीय वचन और चरित्र की अभिव्यक्ति के रूप में स्थिर है (मलाकी 3: 6; याकूब 1:17)। हालांकि, गिर गया आदमी इसकी आवश्यकताओं का पालन करने में असमर्थ रहा है, और व्यवस्था के पास उसे पालन करने के लिए सशक्त करने की कोई शक्ति नहीं है।


लेकिन अब मसीह के लिए यह संभव हो गया है कि वह मनुष्य को सही आज्ञाकारिता प्रदान कर सके। “तो क्या हम व्यवस्था को विश्वास के द्वारा व्यर्थ ठहराते हैं? कदापि नहीं; वरन व्यवस्था को स्थिर करते हैं” (रोमियों 3:31)। प्रभु सिखाता है कि पवित्रीकरण का लक्ष्य है “इसलिये कि व्यवस्था की विधि हम में जो शरीर के अनुसार नहीं वरन आत्मा के अनुसार चलते हैं, पूरी की जाए” (रोमियों 8: 4)।


बाइबल लगातार संपूर्ण परिवर्तन और पूर्ण आज्ञाकारिता (2 कुरिन्थियों 7: 1; इफिसियों 4:12, 13; 2 तीमुथियुस 3:17; इब्रानियों 6: 1; 13:21) की बात करती है। परमेश्वर को अपने बच्चों की पूर्णता की आवश्यकता है, और उनकी मानवता में मसीह का आदर्श जीवन हमें परमेश्वर का आश्वासन है कि उसकी शक्ति से हम भी चरित्र की पूर्णता को प्राप्त कर सकते हैं। यीशु ने कहा, “इसलिये चाहिये कि तुम सिद्ध बनो, जैसा तुम्हारा स्वर्गीय पिता सिद्ध है” (मत्ती 5:48)।


तीसरा- परमेश्वर और मनुष्य का महिमाकरण


“यह उस दिन होगा, जब वह अपने पवित्र लोगों में महिमा पाने, और सब विश्वास करने वालों में आश्चर्य का कारण होने को आएगा; क्योंकि तुम ने हमारी गवाही की प्रतीति की” (2 थिस्सलुनीकियों 1:10)।


मसीह की मृत्यु का सर्वोच्च प्रतिशोध तब होगा जब उसके बच्चों का पूरा परिवार एक साथ एकजुट होगा। तब, ब्रह्मांड उसके बलिदान और जीवन की जीत का मूल्य देखेगा। इस प्रकार, उद्धारकर्ता को महिमा दी जाएगी (गलतियों 1:24; 1 थिस्सलुनीकियों 2:20; 2 थिस्सलुनीकियों 1: 4)।


जैसा कि कलाकार उसकी कारिगीरी के काम में महिमामय होता है, इसलिए मसीह को उसके कार्यों- उसकी ईश्वरीय कृपा के चमत्कार से स्वर्गीय प्राणियों के सामने महिमामय किया जाएगा (मत्ती 13:43)। अनंत युगों के लिए, महिमा को उद्धारकर्ता को पेश किया जाएगा क्योंकि उसके संत उद्धार की उसकी चमत्कारिक योजना में परमेश्वर के ज्ञान को अधिक पूरी तरह से जानते हैं (इफिसियों 3:10, 11)।


 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें