Breaking

एलिय्याह नबी और बाल के पुजारी | Elijah and prophet of baal 1 Kings 18

एलिय्याह नबी और बाल के पुजारी | Elijah and prophet of baal 1 Kings 18

आज मैं आपके लिए बाइबल की पुस्तक से एलिय्याह नबी और बाल के पुजारी के कहानी के बारे में बताने जा रह हूँ जिसका पूरा विस्तार 1 राजाओ अध्याय 18 में पढ़ने को मिल जाएगा।


एलिय्याह नबी

एलिय्याह नबी और बाल के पुजारी | Elijah and prophet of baal 1 Kings 18

1 राजाओं की कहानी बताती है की एलिय्याह गिलाद में तिश्बी नगर का एक नबी था और कैसे वह अचानक अहाब के शासनकाल के दौरान बाल के पंथ की सजा में सूखे की घोसणा करने के लिए प्रकट होता है।


बाल देवता

एलिय्याह नबी और बाल के पुजारी | Elijah and prophet of baal 1 Kings 18

कनान देश का एक देवता उसे आकाश का मालिक ( इब्रानी भाषा ) में माना जाता था जो बारिश देता है. उसे प्रजनन शक्ति और उत्पादन का देवता भी माना जाता था. अलग-अलग इलाकों के छोटे-मोटे देवताओं को भी 'बाल' कहा जाता है।


यह उस समय की बात है जब इजराइल में अहाब राजा राज्य करता था तथा उसी अहा राजा ने उस समय यहोवा विरोधी स्त्री ईज़ेबेल से विवाह किया और वह स्त्री बाल देवता की उपासना किया करती थी तथा वेह अपने बाल देवता को अपने साथ इजराइल भी ले आई और तभी से राजा और रानी ईज़ेबेल के साथ मिलकर वे दोनों बाल देवता की उपासना करने लगे। और राजा ने समस्त इजराइलियों को भी उसी झूठे बाल देवता की उपासना करने का आदेश दिया। क्योंकि उसकी रानी ईज़ेबेल ने उसे वैसा ही करने को कहा था।

एलिय्याह नबी और बाल के पुजारी | Elijah and prophet of baal 1 Kings 18

तो इसी प्रकार उस समय में इजराइली यहोवा को छोड़ झूठे देवता बाल की उपासना करने लग पड़े। अपने राजा अहाब के आदेश के अनुसार। परन्तु उसी समय इजरायल में यहोवा परमेश्वर का एक धर्मी पुरुष रहता था. एलिय्याह जो हर परिस्थिति में केवल सच्चे परमेश्वर को ही दंडवत करता तथा उसी की उपासना किया करता था. वह यहोवा का सच्चा नबी था जो परमेश्वर की वाणी सुनकर समस्त इजराइलियों को परमेश्वर के मार्ग पर चलने के विषय सिखाया करता था. तब आगे हम देखते हैं कि राजा अहाब की वह इजराइलियों की झूठी उपासना के कारण ही एलिय्याह ने यहोवा की वाणी सुनाई की अब से इजराइल में 3 वर्षों तक मेंह न बरसेगा अर्थात अकाल आएगा ऐसी भविष्यवाणी कर एलिय्याह वहां से चला गया और एक विधवा स्त्री के घर पर परमेश्वर ने अकाल के समय उसके भोजन का प्रबंध किया।


तब आगे हम देखते हैं कि 3 वर्षों पश्चात फिर से यहोवा की वाणी एलिय्याह नबी के पास पहुंची की जाकर अपने आपको अहाब राजा को दिखा और अब मैं उस भूमि पर मेंह बरसाने पर हूं तब एलिय्याह खुद को दिखाने चला. तब वह मार्ग था उसे अहाब राजा के घर आने का दीवान ओबद्याह वहां मिला, ओबद्याह तो यहोवा का भय रखने वाला एक पुरुष था। तब एलिय्याह ने ओबद्याह से कहा कि जाकर अपने स्वामी अहाब को बता दें कि मैं यहां आ गया हूं. तब ओबद्याह ने एलिय्याह से कहा कि राजा अहाब तो तुझे मरवा डालने के लिए खोज रहा है. क्योंकि उसकी रानी ईज़ेबेल ने यहोवा के नबियों को ढूंढ ढूंढ कर मरवा डाला है. तब यह सुनकर फिर एलिय्याह नबी ने कहा कि सेनाओं का यहोवा जिसके सामने में रहता हूं उसके जीवन की शपथ आज मैं अपने आपको उसे दिखाऊंगा अर्थात यह कि भाइयों बहनों की एलिय्याह ऐसा सुनकर भी डरा नहीं कि राजा व् उसकी रानी उसे मरवाना चाहते हैं.

एलिय्याह नबी और बाल के पुजारी | Elijah and prophet of baal 1 Kings 18

क्योंकि मेरे प्रियों जीवित परमेश्वर जो उसके साथ रहता था इसीलिए उसे मनुष्य का कोई भय ना था. क्योंकि बाइबल भी बताती है कि उस से मत डरो जो केवल शरीर को ही घात कर सकता है वरण उस से डरो जो आत्मा व् शरीर दोनों को नाश कर सकता है. तो इस वचन के आधार पर हमें किसी भी मसिह विरोधी मनुष्य से डरने की कोई आवश्यकता नहीं। हमें केवल अपने हृदय में परमेश्वर का सच्चा भय रखना चाहिए, वही फिर हमें हर संकट से आप ही बचाता है तथा हमारी प्रार्थना को भी सुनता है. जैसा आगे एलिय्याह के जीवन में भी हम देख सकते हैं. तब ऐसा संदेश भेज कर एलिय्याह अहाब राजा से मिलने गया तथा राजा ने एलिय्याह को देख कर कहा कि हे इजरायल के सताने वाले तू फिर आ गया. क्योंकि अहा राजा सोचता था कि एलिय्याह के ही कारण इजरायल पर अकाल आया है. तब एलिय्याह ने फिर उससे कहा कि मेरे कारण नहीं वरण तुम्हारे ही कारण इजरायल पर अकाल का यह कष्ट आया है.


क्योंकि तुमने यहोवा की आज्ञा के विरुद्ध बाल देवता की उपासना की है. मेरे प्रियों कई बार ऐसा होता है विश्वास ही मनुष्य के जीवन में भी की जब घर में कोई एक ही सच्चा विश्वासी होता है और बाकी अन्य देवी देवताओं की उपासना करने वाले होते हैं और तब जब उनके जीवन में कोई भारी विपत्ति आती है तो वे सब सोचते हैं कि इस मसीह विश्वासी के कारण ही ऐसा हुआ होगा क्योंकि इसने हमारे देवी देवताओं की पूजा करनी छोड़ दी है दी है जबकि वे नहीं जानते की उन्ही की कटरता के वजह से उनपर विपत्ति आयी है। क्यूंकि वे परमेश्वर के आज्ञा विरुद्ध पाप करते हैं किसी धर्मी के कारण नहीं।

एलिय्याह नबी और बाल के पुजारी | Elijah and prophet of baal 1 Kings 18

धर्मी जन के शब्दों में तो सदा सामर्थ होता है वह जो बोल दे वही होता है. जैसे राजा अहाब ने भी सोचा कि अकाल एलिय्याह के कारण आया है जबकि अकाल की भविष्यवाणी एलिय्याह के मुंह से यहोवा परमेश्वर ने ही करवाई थी क्योंकि वह सब के सब झूठी उपासना में जो लग पड़े थे. तब आगे हम देखते हैं वहां की फिर एलिय्याह ने अहाब से मिलकर उससे कहा कि जाकर सारे इसराइल को और बाल देवता के साढे 400 नदियों को कर्मेल पर्वत पर इकट्ठा कर बुलवा ले और वहां में प्रकट करूंगा कि किसका देवता सच्चा है. जब कर्मेल पर्वत पर सब इकट्ठा हो गए तब एलिय्याह सबके सामने कहने लगा कि तुम सब लोग कब तक दो विचारों में लटके रहोगे आज मैं सिद्ध कर दूंगा कि यदि बाल देवता सच्चा है तो तुम सब उसकी उपासना करना और यदि यहोवा सच्चा है तो तुम सब उसकी उपासना करना। अब मैं यहां यहोवा का एक अकेला नवी बचा हूं और बाल के सारे 400 मनुष्य है इसीलिए यहां हम दो वेदी बनाकर उस पर बलिदान का बछड़ा रखेंगे तथा आप अपने साथ नहीं लाएंगे और तब तुम अपने बाल देवता से प्रार्थना करना और मैं अपने यहोवा से प्रार्थना करूंगा जो भी स्वर्ग से उस बली की वेदी पर आग बरसा दे वही सच्चा परमेश्वर ठहरेगा।


इस प्रकार का चैलेंज एलिय्याह ने वहां बाल के पुजारियों को तथा समस्त इजरायल को दिया। आगे हम देखते हैं कि तब बाल के पुजारियों ने वहां एक वेदी बनाई तथा उस पर बछड़ा रखा तथा फिर अपने बाल देवता से यह कहकर प्रार्थना करने लगे कि हे बाल हमारी सुन हे, बाल हमारी सुन और वेदी पर आग बरसा दे. ऐसा करते करते उन्हें भोर से दोपहर हो गई परंतु कोई शब्द सुनाई न दिया और ना ही उन्हें वहां कोई उत्तर ही दिखाई दिया। तब जब दोपहर हो गई तब एलिय्याह ने यह कहकर उनका ठठा बनाया कि ऊंचे शब्द से पुकारो क्या तुम्हारा देवता कहीं चला गया है या सो गया होगा उसे जगाओ और तब फिर से वे शब्दों से अपने बाल देवता को चिल्ला चिल्ला कर पुकारने लगे और खुद को भी पुकार पुकार के घायल कर दिया। परंतु उन्हें कोई उत्तर ना मिला कैसे मिलता मेरे प्रियों, वे तो स्पष्ट है कि वह झूठे देवता की उपासना करने में लगे पड़े थे.

एलिय्याह नबी और बाल के पुजारी | Elijah and prophet of baal 1 Kings 18

तब फिर एलिय्याह ने सब लोगों को पास बुलाया और कहा कि अब मैं एक वेदी बनाऊंगा तब एलिय्याह वहा याकूब के बारह पुत्रों के आधार पर बारह पत्थर छाठें तथा उसकी वेदी बनाकर उसपर बछडे को रख दिया और फिर उस वेदी पर एलिय्याह ने चार घड़े पानी भरकर भी डाला जिससे बेदी पूरी तरह गीली हो गई अर्थात यह की आसानी से आग लगने की कोई संभावना नहीं थी वहां। तब जब वह बली का बछड़ा विधि पूरी तरह गीली हो गई तब एलिय्याह समीप जाकर घुटनों के बल बैठ गया तथा यहोवा परमेश्वर से प्रार्थना करने लगा कि है अब्राहम, इसहाक और इसराइल के परमेश्वर यहोवा आज यह प्रकट कर की इजरायल में तू ही परमेश्वर है और मैं तेरा दास हूं और मैंने यह सब तुझ से वचन पाकर ही किया है. तब इस प्रकार की प्रार्थना कर एलिय्याह ने वहां जीवित परमेश्वर की दुहाई दी तब एका एक आकाश से आग प्रकट हुई और तब उस आग में होम बली को लकड़ी वह गीले पत्थरों समेत आग से जला दिया और आसपास के गड्ढों का जल भी सुखा दिया।


क्या अद्भुद चमत्कार वहां हुआ. असम्भव परिस्थिति सम्भव में बदल गई अर्थात गीली बेदी भी यहोवा की बरसाई आग से जलकर भस्म हो गई तब यह सब देखकर वहां खड़े इसराइल लोग सभी मुंह के बल गिर कर बोल उठे कि यहोवा ही ईश्वर है यहोवा ही परमेश्वर है तब एलिय्याह ने सब लोगों से कहा कि बाल की नबियों को पकड़ लो उनमें से एक भी ना छूटने पाए तब लोगों ने व् एलिय्याह उन्हें नीचे किशोर नाले के पास ले जाकर मार डाला तथा तब बाल देवता तथा उसके नबियों का नामोनिशान वहां से मिटा दिया। तभी उसके पश्चात तब फिर से एलिय्याह ने यहोवा दुहाई दी प्रार्थनाए की उसी कर्मेल पर्वत पर और तब आकाश से वर्षा हुई तथा फिर समस्त इजराइल के अकाल की परिस्थितियां समाप्त हो गई.

एलिय्याह नबी और बाल के पुजारी | Elijah and prophet of baal 1 Kings 18

प्रभु की स्तुति हो, मेरे प्रिय इस संपूर्ण कहानी से हम कुछ विशेष बातों को सीखेंगे वह समझेंगे। बाइबिल साफ रूप से बताती है की एलिय्याह भी हमारी तरह सुख-दुख भोगी ही मनुष्य था. परंतु उसने जब गिड़गिड़ा कर प्रार्थना की तो मेहं ना बरसा। तो यह तो साफ साफ स्पष्ट हो जाता है कि एलिय्याह भी हमारी तरह एक मनुष्य था परंतु वह यहोवा का उपासना किया करता था। तो इसी कारन उसके शब्दों में भी बड़ा सामर्थ था अर्थात यह है कि एक धर्मी जन के शब्दों में बड़ा सामर्थ होता है वह जो विश्वास से भर कर बोल दे वह हो जाता है. इसीलिए हमें सदा अपने मुंह से उत्तम आशीषीत शब्दों को ही बोलना चाहिए जैसे एलिय्याह के कहने मात्र से ही अकाल आ गया और फिर दोबारा कहने से अकाल हट भी गया और दूसरी बात सीखने की यह है कि यदि हम सच्चे परमेश्वर की उपासना करते हैं और उसी का भय अपने हृदय में रखते हैं और परमेश्वर की आज्ञा में ही अपना जीवन बिताते हैं तो फिर चाहे कितने ही विरोधी हमारे विरूद्ध उठ खड़े हो हमें डरने की कोई आवश्यकता नहीं।


क्योंकि वचन भी कहता है कि जब परमेश्वर हमारी ओर है तो कौन फिर हमारा विरोधी हो सकता है जी हां भाइयों बहनों यह सत्य है जब हम सच में जीवित परमेश्वर के पीछे चलते हैं तो वह भी हमारी ढाल बन हमारे संग संग रहता है फिर चाहे कितनी भी विपत्तियां आ जाए फिर चाहे कितने भी मसीह विरोधी उठ खड़े हो यहोवा आप ही हमारे निमित्त युद्ध लड़ता है तथा उनके सामने हमारे लिए आदर का मेज भी बिछा कर अपनी महिमा आप ही प्रकट करता है. जैसा हम देख भी सकते हैं वहां की एलिय्याह नबी अभी अकेला था तथा बाल देखता के साडे 400 पुजारी वहां मौजूद थे. परंतु जब एलिय्याह की प्रार्थना सुन वहां उस वेदी पर स्वर्ग से आग बरसाई तो वहां खड़े हर मनुष्य के घुटने सच्चे परमेश्वर के सामने टिक गएँ. जो पहले बाल की उपासना कर रहे थे और बाल के पुजारियों को उन्होंने आप ही मार डाला तथा झूठे देवता का भी वहां अंत किया। मेरे प्रियों हमारी प्रार्थना तब सुनी जाती हैं जब हम सच्चे मन के साथ सच्चे समर्पण के साथ विश्वास योग्यता के साथ यहोवा के साथ साथ चलते हैं तब परमेश्वर भी अपने नाम के निमित्त हर परिस्थिति में हमारी प्रार्थना को सुन हमारी लाज रखता है.

एलिय्याह नबी और बाल के पुजारी | Elijah and prophet of baal 1 Kings 18

जैसे एलिय्याह नबी के चैलेंज देने के बाद परमेश्वर ने उसकी प्रार्थना सुन उसके चैलेंज की भी लाज रखी क्योंकि एलिय्याह हर परिस्थिति में यहोवा के साथ साथ चलता रहा. उसने कभी झूठे देवता की उपासना नहीं की जबकि वह उस देश के राजा का आदेश भी था तथा यह भी जानता था कि रानी ईज़ेबेल उसे चिडन के मारे मरवाना चाहती है. परंतु फिर भी बिना डरे बिना घबराए बिना कुड़ाए वह यहोवा की ही उपासना करता रहा और फिर उसके परिणाम स्वरुप ऐसी परिस्थितियों में विजई रहा जो असंभव सी जान पड़ती थी अर्थात पूरी तरह गीली बेदी भी आकाश से वर्षी हुआ कि आग से तुरंत जल उठी और सब के घुटने एलिय्याह के परमेश्वर के सामने झुक गए जबकि एलिय्याह एक अकेला नवी बचा था.


उस समय वहां 450 सौ नबी बाल के मौजूद थे तभी एलिय्याह ना डरा ना पीछे हटा. वरन खुल्लम खुल्ला चैलेंज कर दिया और विजयी भी रहा क्योंकि आकाश और पृथ्वी को बनाने वाला परमेश्वर स्वयं एलिय्याह के साथ था. तो मेरे प्रियों, ध्यान दे सदा यहां यदि आज आप अकेले मसीह भी हो अपने घर या घराने में तो कभी ना डरे ना घबराए। क्यूंकि कितने भी मसीह विरोधी आपके विरुद्ध उठ खड़े हो जाएं, जो यहोवा आकाश और पृथ्वी का निर्माता है जब वह आपके साथ हैं तो फिर कौन आपका विरोधी हो सकता है आपकी कोई कुछ भी हानि नहीं कर सकता। वरन परमेश्वर उनके सामने आपके लिए आदर का मेज अवश्य बिछा देगा यही यहोवा कि महान वाणी है.


बस आप निरंतर परमेश्वर में स्थिर बने रहे केवल उसको ही दंडवत करे तथा उसी की आज्ञाओं को माने क्युंकि आकाश के निचे और पृथ्वी के ऊपर और मनुष्यों बिच में और कोई परमेश्वर है नहीं केवल यहोवा ही परमेश्वर है। जैसे गूंज गीली आग बरसने पाच्यात वहां लोगों के मुँह से गूंज उठी की केवल वही परमेश्वर और नहीं और जब परमेश्वर के प्रति विश्वास योग्य व् अटल बने रहते हैं. तो ऐसे ही दृढ़ आस्था को देखकर, ऐसे ही दृढ़ विश्वास को देखकर फिर परमेश्वर हमारी ओर से लड़ता है। और हमारी ऐसी ऐसी प्राथनाओं को सुन कर उतर देता है जो देखने में असम्भव सी जान पड़ती है और ऐसा कर परमेश्वर खुद को को हम पर भी और हमारे विरोधियोंओ पर भी अपने आप को पूर्ण रूप से प्रकट करता है। जैसे एलिय्याह की प्रार्थना सुन कर परमेश्वर आकाश से आग बरसाई तथा सब पर प्रकट कर दिया की वही एकमात्र सच्चा और जीवित खुदा है कोई मूर्ति कोई अन्य देवी देवता नहीं।


 इस सन्देश के द्वारा परमेश्वर आपको आशीष दे. 






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें