Breaking

यीशु ने इस्राएलियों के विश्वास के ऊपर सूबेदार के विश्वास की प्रशंसा क्यों की ? । Bible Vachan

यीशु ने इस्राएलियों के विश्वास के ऊपर सूबेदार के विश्वास की प्रशंसा क्यों की ?

यीशु ने इस्राएलियों के विश्वास के ऊपर सूबेदार के विश्वास की प्रशंसा क्यों की ? । Bible Vachan

बाइबल की एक घटना


बाइबल एक घटना को सूबेदार के विश्वास के बारे में दर्ज करती है। “एक निश्चित केंद्र का नौकर … बीमार था, और मरने के लिए तैयार था” (लुका 7: 2)। जब यीशु ने सूबेदार के बारे में सुना, तो उसने उसे यहूदियों के प्राचीनो के पास भेजा, यह अनुरोध करते हुए कि वह आएगा और उसके दास (लुका 7: 3-5) को चंगा करेगा। इस सूबेदार ने परमेश्वर की सेवा के लिए सम्मान प्रकट किया था और यहूदियों को उनके उपासक के रूप में दया दिखाई थी।


यीशु ने सूबेदार के अनुरोध का जवाब दिया और उसके दास को चंगा करने के लिए चला गया। लेकिन जब वह घर के करीब था, तो सूबेदार ने दोस्तों को यह कहते हुए यीशु के पास भेजा, “यीशु उन के साथ साथ चला, पर जब वह घर से दूर न था, तो सूबेदार ने उसके पास कई मित्रों के द्वारा कहला भेजा, कि हे प्रभु दुख न उठा, क्योंकि मैं इस योग्य नहीं, कि तू मेरी छत के तले आए। इसी कारण मैं ने अपने आप को इस योग्य भी न समझा, कि तेरे पास आऊं, पर वचन ही कह दे तो मेरा सेवक चंगा हो जाएगा” (लूका 7:6-7।


सूबेदार के महान विश्वास की प्रशंसा


यीशु ने सूबेदार के महान विश्वास की प्रशंसा की। इसके विपरीत, जिन यहूदी प्राचीनो ने सूबेदार को मसीह के पास जाने की सिफारिश की थी, उन्होंने यीशु में अपना अविश्वास दिखाया था। उन्होंने केवल राष्ट्र के प्रति दिखाए गए एहसानों के कारण सूबेदार की प्रशंसा की, लेकिन उन्होंने स्वयं उद्धार की उनकी आवश्यकता को महसूस नहीं किया। सूबेदार ने खुद के बारे में कहा, “मैं योग्य नहीं हूं।” उसका दिल मसीह की कृपा से छू गया था और उसने अपनी अयोग्यता देखी। उसे अपनी ही भलाई पर भरोसा नहीं किया; उसकी अपील उसकी बहुत बड़ी जरूरत थी। उसके विश्वास ने मसीह को थाम लिया। वह उसे केवल एक अलौकिक व्यक्ति के रूप में नहीं बल्कि एक मित्र और उद्धारकर्ता के रूप में मानते था।


सूबेदार का विश्वास इस्राएलियों की तुलना में बहुत अधिक साबित हुआ, जिसमें उसने परमेश्वर में एक साधारण विश्वास को विस्तृत किया, “मैं भी पराधीन मनुष्य हूं; और सिपाही मेरे हाथ में हैं, और जब एक को कहता हूं, जा, तो वह जाता है, और दूसरे से कहता हूं कि आ, तो आता है; और अपने किसी दास को कि यह कर, तो वह उसे करता है” (लूका 7:8)। 


जब यीशु ने इन शब्दों को सुना, “यह सुनकर यीशु ने अचम्भा किया, और उस ने मुंह फेरकर उस भीड़ से जो उसके पीछे आ रही थी कहा, मैं तुम से कहता हूं, कि मैं ने इस्राएल में भी ऐसा विश्वास नहीं पाया” (लूका 7: 9)।



परमेश्वर आपको आशीष दे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें