Breaking

अच्छा सामरी कौन है? आज हम पर अच्छे सामरी का दृष्टांत कैसे लागू होता है ?। Bible Vachan

अच्छा सामरी कौन है? आज हम पर अच्छे सामरी  का दृष्टांत कैसे लागू होता है ? 

अच्छा सामरी कौन है? आज हम पर अच्छे सामरी का दृष्टांत कैसे लागू होता है ?। Bible Vachan
सामरी


अच्छे सामरी का दृष्टांत लूका के सुसमाचार में पाया जा सकता है:


यीशु ने उत्तर दिया; कि एक मनुष्य यरूशलेम से यरीहो को जा रहा था, कि डाकुओं ने घेरकर उसके कपड़े उतार लिए, और मार पीट कर उसे अधमूआ छोड़कर चले गए। और ऐसा हुआ; कि उसी मार्ग से एक याजक जा रहा था: परन्तु उसे देख के कतरा कर चला गया। इसी रीति से एक लेवी उस जगह पर आया, वह भी उसे देख के कतरा कर चला गया। 


परन्तु एक सामरी यात्री वहां आ निकला, और उसे देखकर तरस खाया। और उसके पास आकर और उसके घावों पर तेल और दाखरस डालकर पट्टियां बान्धी, और अपनी सवारी पर चढ़ाकर सराय में ले गया, और उस की सेवा टहल की। दूसरे दिन उस ने दो दिनार निकालकर भटियारे को दिए, और कहा; इस की सेवा टहल करना, और जो कुछ तेरा और लगेगा, वह मैं लौटने पर तुझे भर दूंगा” (लूका 10:30-35)।


यहाँ अच्छे सामरी के दृष्टान्त में पूर्वकथित अर्थ दिए गए हैं:


* वह सामरी यीशु है।


* यरीहो से एक मनुष्य” हम या कलिसिया है।


* याजक और लेवी” जो उसके पास थे, वे आज के मसीही हैं।


* तेल और दाखरस” जो यीशु उसके घावों के लिए उपयोग करता है पवित्र आत्मा और यीशु का लहू है।


* दो दिनार वह है जो कलवरी के क्रूस पर यीशु “पूर्ण रूप से भुगतान” करते हैं।


* सराय सच्ची कलिसिया है।


याजक, लेवी और सामरी लोग उसकी ज़रूरत के समय में यात्री के “करीब” थे, फिर भी उनमें से केवल एक ने “पड़ोसी” की तरह काम किया। पड़ोसी होना इतना निकटता का मामला नहीं है जितना कि यह दूसरे के बोझ को सहन करने की इच्छा है। आज, पड़ोसी एक व्यक्ति के साथी के लिए प्रेम के सिद्धांत की व्यावहारिक अभिव्यक्ति है (पद 27)।


इसलिए, एक व्यक्ति का पड़ोसी केवल वह होता है जिसे उसकी मदद की आवश्यकता होती है। जब यीशु ने पूछा कि पड़ोसी कौन है, तो व्यवस्थापक ने कहा, “वही जिस ने उस पर तरस खाया।” यीशु ने उत्तर दिया, “जा, तू भी ऐसा ही कर॥” दूसरे शब्दों में, अगर हम सच्चे पड़ोसी को जानना चाहते हैं, तो हमें अच्छे सामरी के जैसे उसके आचरण को अपनाने और उसका परिपालन करने की आवश्यकता है। यह सच्चे धर्म की प्रकृति है (मीका 6: 8; याकूब 1:27)।


आज, हमारे साथी लोगों को “कोमलता से भरे दिल” के साथ “सहायता वाले हाथ” और संगति महसूस करने की जरूरत है। ईश्वर हमें अपने स्वार्थ से बाहर निकलने के लिए दुख और विपत्ति के संपर्क में आने की अनुमति देता है। और जब भी हमारे पास ऐसा करने का अवसर हो, तब सच्चे पड़ोसी का अभ्यास करना हमारी अपनी अनंत भलाई के लिए है (इब्रानीयों 13:2)।


परमेश्वर आपको आशीष दे।

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें