Breaking

आत्मा के अनुसार चलने का क्या अर्थ है ? how to walk by the spirit ?

आत्मा के अनुसार चलने का क्या अर्थ है ? how to walk by the spirit ?

आत्मा के अनुसार चलने का क्या अर्थ है ? how to walk by the spirit ?


आत्मा के अनुसार चलना


प्रेरित पौलुस ने रोम की कलीसिया को लिखी अपनी पत्री में लिखा है, “ताकि हम में जो शरीर के अनुसार नहीं परन्तु आत्मा के अनुसार चलते हैं, व्यवस्था की धर्मी आज्ञा पूरी हो” (रोमियों 8:4)। इसलिए, आत्मा के अनुसार चलने का अर्थ है आत्मा के अनुसार “जीना” (रोमियों 6:4; 2 कुरिन्थियों 5:7; 10:3; इफिसियों 2:10; 4:1)। यह अनुभव बपतिस्मे की रीति से स्पष्ट होता है। जब नया विश्वासी बपतिस्मा के पानी में गाड़ा जाता है और फिर उसमें से निकलता है, तो पाप से मृत्यु के बाद मसीह में जीवन के एक नए तरीके का अनुसरण करना चाहिए।


इसलिए, जिस विश्वासी में व्यवस्था की धार्मिक आवश्यकता पूरी होती है, वह अब शरीर की अभिलाषाओं के अनुसार जीवित नहीं रहता। सांसारिक महत्वाकांक्षाओं की संतुष्टि अब उसके जीवन का प्रमुख नियम नहीं है। इसके बजाय, वह अपने जीवन को परमेश्वर के आत्मा के मार्गदर्शन के अनुसार आदेश देता है (रोमियों 8:9)। और इस प्रकार, व्यवस्था की आवश्यकता उसमें पूरी हो जाती है।


आत्मा में चलने के विपरीत देह में चलना है, जिसका अर्थ है देह को जीवन के शासक सिद्धांत के रूप में धारण करना। एक व्यक्ति की पूरी मानसिक और नैतिक गतिविधि जो “शरीर के बाद” है, अपवित्र इच्छाओं की स्वार्थी संतुष्टि पर आधारित है। लेकिन बाइबल सिखाती है कि शारीरिक अभिलाषाओं की तृप्ति मृत्यु है। इसलिए, जो इस स्वार्थ के लिए जीता है वह जीवित रहते हुए मरा हुआ है (1 तीमुथियुस 5:6; इफिसियों 2:1, 5)। और आत्मिक मृत्यु की यह वर्तमान स्थिति केवल अनन्त मृत्यु की ओर ले जा सकती है (रोमियों 6:23)।


प्यार में चलना


व्यवस्था जो माँगती है उसका सार मसीही प्रेम में है, क्योंकि “प्रेम व्यवस्था को पूरा करना है” (रोमियों 13:10)। मसीही के लिए, पवित्र आत्मा के कार्य का परिणाम प्रेम है। क्योंकि “आत्मा का फल प्रेम है” (गलातियों 5:22)। इस प्रकार, आत्मा के अनुसार जीवन का अर्थ एक ऐसा जीवन है जिसमें परमेश्वर की नैतिक व्यवस्था (दस आज्ञाओं) की पवित्र मांगों का पालन किया जाता है (निर्गमन 20:3-17)।


ईश्वर के प्रति प्रेम पहली चार आज्ञाओं (जो ईश्वर से संबंधित है) को आनंदित करता है, और हमारे पड़ोसी के प्रति प्रेम अंतिम छह (जो हमारे पड़ोसी से संबंधित है) को आनंद देता है। प्रेम केवल आज्ञाकारिता की औपचारिकता को दूर करने और आज्ञाकारिता को एक आनंददायक बनाने के द्वारा व्यवस्था को पूरा करता है (भजन 40:8)। परमेश्वर ने अपने पुत्र को संसार में भेजने का महान उद्देश्य विश्वासियों के लिए अपने सृष्टिकर्ता और मनुष्य के प्रति उनके प्रेम द्वारा चित्रित पवित्र जीवन जीना संभव बनाना था।


हम आत्मा में कैसे चल सकते हैं?


प्रेरित यूहन्ना ने लिखा, “क्योंकि जो कुछ परमेश्वर से उत्पन्न हुआ है, वह जगत पर जय प्राप्त करता है। और वह विजय जिस ने जगत पर जय प्राप्त की है, वह है हमारा विश्वास” (1 यूहन्ना 5:4)। लेकिन “हमारा विश्वास” हमें संसार पर जय पाने के लिए कैसे सक्षम कर सकता है? यूहन्ना 5:5 उत्तर देता है, “जगत पर जय पाने वाला कौन है, परन्तु वह कौन है जो यह मानता है कि यीशु परमेश्वर का पुत्र है?” इसलिए, यह पाप से एक व्यक्तिगत उद्धारकर्ता के रूप में मसीह में विश्वास है जो हमें आत्मा में चलने में मदद करता है।


ऐसा विश्वास पाप पर उद्धारकर्ता की विजय को विनियोजित करता है और इसे अपने जीवन में लागू करता है। यह विश्वास आत्मिक सत्य के लिए मानसिक सहमति पर नहीं रुकता बल्कि वास्तविक मसीही कृत्यों की ओर ले जाता है। लकवे के रोगी की तरह जिसे मसीह ने उठने की आज्ञा दी, मसीही वह प्रयास करता है जो उसके लिए संभव नहीं है (यूहन्ना 5:5–9)।


जैसे ही वह पाप के बंधन से उठने का चुनाव करता है, परमेश्वर की शक्ति उस पर आती है और उसे वह करने में सक्षम बनाती है जो वह विश्वास से चाहता है। लेकिन अगर मसीही पाप से ऊपर उठाने के लिए प्रभु की प्रतीक्षा करता है, तो कुछ भी नहीं होगा। मसीही का विश्वास परमेश्वर के वादों पर टिका होना चाहिए और इससे पहले कि वह ताकत वास्तव में उसकी हो, उसे परमेश्वर के वचन पर कार्य करना चाहिए। इस प्रकार मसीही ईश्वर की शक्ति में परीक्षा का विरोध कर सकता है। और शैतान निश्चय ही पराजित होगा (याकूब 4:7)।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें