Breaking

मसीह ने हमारे लिए क्या किया ? What Christ Did For Us ?

मसीह ने हमारे लिए क्या किया ? What Christ Did For Us

मसीह ने हमारे लिए क्या किया ? What Christ Did For Us ?

पाप की मजदूरी

मसीह ने हमारे लिए क्या किया? बाइबल स्पष्ट रूप से दर्शाती है कि हम सब पाप करते हैं (रोमियों 3:23)। और हमारा पाप, निश्चित रूप से विनाश का कारण बनता है: “5 तुम बलवा कर कर के क्यों अधिक मार खाना चाहते हो? तुम्हारा सिर घावों से भर गया, और तुम्हारा हृदय दु:ख से भरा है। 6 नख से सिर तक कहीं भी कुछ आरोग्यता नहीं, केवल चोट और कोड़े की मार के चिन्ह और सड़े हुए घाव हैं जो न दबाये गए, न बान्धे गए, न तेल लगा कर नरमाये गए हैं” (यशायाह 1:5, 6)। और बाइबल कहती है कि अधर्म का परिणाम अनन्त दण्ड है: “पाप की मजदूरी मृत्यु है” (रोमियों 6:23); “जो प्राणी पाप करे वह मर जाएगा” (यहेजकेल 18:20)। कोई अपने बुरे मन को नहीं बदल सकता, चाहे वह कितनी भी कोशिश करे (रोमियों 7:24)। ऐसा करने के लिए मनुष्य को ईश्वरीय सहायता की आवश्यकता है (यूहन्ना 15:5)।


मसीह ने मनुष्य को अनन्त मृत्यु से छुड़ाया

मसीह, “परमेश्वर का मेम्ना जो जगत के पाप उठा ले जाता है” (यूहन्ना 1:29), “हमारे लिए पाप बन गया, कि हम उस में परमेश्वर की धार्मिकता बनें” (2 कुरिन्थियों 5:21)। उसने “जो कोई पाप नहीं जानता था” और “जिसने कोई पाप नहीं किया” (1 पतरस 2:22) ने हमें छुड़ाने के लिए क्रूस पर स्वयं को बलिदान कर दिया। इस प्रकार, उसने “हमारे विरूद्ध ऋण का प्रमाण पत्र रद्द कर दिया” (कुलुस्सियों 2:14)। इसका अर्थ यह है कि हमें अब अपने पापों के लिए मरना नहीं है, बल्कि अपने स्वर्गीय पिता के साथ एक नया अनन्त जीवन प्राप्त करने में सक्षम हैं (यूहन्ना 3:16)।

पाप पर विजय का उपहार

मसीह का बलिदान उसकी मुक्ति की योजना का केवल पहला चरण है। अपने जीवन के उपहार के अलावा, वह हमें “…पाप से फिरने” की शक्ति प्रदान करता है (यहेजकेल 33:14) जिसका अर्थ है पश्चाताप करना। यदि हम उससे पूछें, तो वह “[उसकी] व्यवस्था [हमारे] मन में रखेगा, और [हमारे] हृदयों पर लिख देगा” (यिर्मयाह 31:33)। जब हम “[उसमें] बने रहते हैं, और [उसके] शब्द [इच्छा] [हम] में बने रहते हैं” (यूहन्ना 15:7), तो हमारे मन मसीह के समान हो जाएंगे। और “हम… स्वर्ग के मनुष्य का स्वरूप धारण करेंगे” (1 कुरिन्थियों 15:49)। इसलिए, हम उस नए जीवन में चलते हैं जिसे मसीह ने हमारे लिए पेश किया था।


इस प्रकार, हमें पाप से छुड़ाना हमारे उद्धार का अंतिम अंत नहीं है। परमेश्वर ने हमें पाप पर विजय भी देने की योजना बनाई “क्या हम पाप में बने रहें, कि अनुग्रह बहुत हो? कदापि नहीं! हम जो पाप के लिए मर गए, उस में अब और कैसे जीवित रहेंगे?” (रोमियों 6:1, 2)।

परमेश्वर के पुत्र ने हमारे लिए यह किया है: उसने हमारे कर्ज का भुगतान किया है और यह सुनिश्चित किया है कि हम पाप के बंधन से मुक्त हो जाएंगे। “क्योंकि विश्वास के द्वारा अनुग्रह ही से तुम्हारा उद्धार हुआ है, और यह तुम्हारी ओर से नहीं; यह परमेश्वर का उपहार है” (इफिसियों 2:8)। लेकिन यह हम पर निर्भर है कि हम परमेश्वर के उपहार को स्वीकार करें या इसे अस्वीकार करें। मनुष्य अपने भाग्य का फैसला करने के लिए अपनी पसंद की स्वतंत्रता का प्रयोग कर सकता है।

प्रभु का अनुसरण करने का मनुष्य का निर्णय

जब लोग परमेश्वर के प्रेम के उपहार को स्वीकार करते हैं और पश्चाताप में उसे समर्पित करने का निर्णय लेते हैं, तो अगला कदम बपतिस्मा है। पतरस ने कहा, “पश्चाताप करो और तुम में से हर एक अपने पापों की क्षमा के लिये यीशु मसीह के नाम से बपतिस्मा ले। और तुम पवित्र आत्मा का वरदान पाओगे” (प्रेरितों के काम 2:38)।


एक बपतिस्मा एक विवाह की सेवा के समान है। जब एक जोड़ा विवाह में एकजुट होने का फैसला करता है, तो विवाह समारोह उनकी प्रतिबद्धता की सार्वजनिक घोषणा होती है। इसी तरह, जब कोई व्यक्ति बपतिस्मा में प्रभु का अनुसरण करने का निर्णय लेता है, तो वह प्रभु के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की सार्वजनिक घोषणा कर रहा होता है। “सो मसीह यीशु में तुम सब विश्वास के द्वारा परमेश्वर की सन्तान हो, क्योंकि तुम सब ने जो मसीह में बपतिस्मा लिया था, अपने आप को मसीह में पहिन लिया है” (गलातियों 3:26-27)।

चूंकि विवाह का दिन एक साथ जोड़े के नए जीवन की शुरुआत है; बपतिस्मा का दिन एक विश्वासी के परमेश्वर के पुत्र के साथ चलने की शुरुआत है। यीशु ने अपने अनुयायियों को इस सच्चाई की पुष्टि की, “मैं तुम से सच सच कहता हूं, कोई परमेश्वर के राज्य में प्रवेश नहीं कर सकता जब तक कि वे जल और आत्मा से न जन्में” (यूहन्ना 3:5)।

 यह भी पढे़


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें