Breaking

गुड फ्राइडे एक महत्वपूर्ण संदेश

good friday 2022

 

गुड फ्राइडे क्यों मनाया जाता है और हमें इसे किस प्रकार मनाना चाहिए ? 


गुड फ्राइडे प्रभु यीशु के मृत्यु को दर्शाता है, जो सम्पूर्ण मानवजाति के लिए प्रभु यीशु ने क्रूस पर सही। आज से 2022 साल पहले इजराइल देश में रोमी साम्राज्य ने प्रभु यीशु को क्रूस पर चढ़वाया था। क्योंकि प्रभु यीशु पृथ्वी पर रहकर उस घड़ी परमेश्वर का कार्य किया करते थे। उसका प्रचार करते थे, लोगों को सच्चाई का और उद्धार का मार्ग दिखाते थे और बहतरों को चंगाई भी दिया करते थे। 


जिसके कारण लोग उसकी ओर आकर्षित होने लगें तथा शास्त्री और फरिसीयों का पाखंड प्रचार, उनकी झुठी शिक्षा फिर समाप्त होने लगी। जिसके चलते उन्हें अपनी झुठी धार्मिकता ख़तरे में दिखने लगी। इसी कारण उन्होंने यीशु को क्रूस पर चढ़ाने का निश्चय किया। और प्रभु यीशु ने उस समय यह भी प्रचार किया कि वही जीवित परमेश्वर का पुत्र मसीह है। जिसके विषय भविष्यवक्ताओं की पुस्तक में लोग पहले ही पढ़ चुके थें और इसके पश्चात बहुत से लोग उसपर विश्वास भी करने लगे गए थे। इसी कारण रोमी साम्राज्य को लगा कि यीशु उन्हें भड़का के उनका सासन छिन लेगा। जिसके चलते अब लोग उनकी झुठी व्यवस्था पर नहीं चलेंगे। यही कारण था रोमी साम्राज्य का यीशु की मृत्यु देने का।


परन्तु उनमें से ही एक रोमी साम्राज्य के हाकिम पिलातुस ने इस विषय पर जब जांच पड़ताल कि क्या सच में यीशु यहुदियों को ग़लत शिक्षा दे रहें हैं या उनके विषय लोगों को ग़लत भड़का रहें हैं तो जब उसने जांच पड़ताल कि तो उसने ऐसा कुछ भी न पाया। परन्तु फिर भी शास्त्री और फरिसीयों ने यहुदियों को भड़का के यीशु को क्रूस की मृत्यु दिलवाई और इसी प्रकार यीशु मसीह को क्रूसिफाई किया गया। 


जिस दिन प्रभु यीशु को क्रुस पर चढ़ाया गया वह शुक्रवार का दिन था। इसलिए मसीह समुदाय इसे गुड फ्राइडे के रूप में मनाते हैं। साल में एक बार, लेकिन इसके अलग एक महत्वपूर्ण सच्चाई है इस गुड फ्राइडे की जो आज मैं बताना चाहती हूं। कुछ मसीह समुदाय इस गुड फ्राइडे को शोक के रुप में मनाते हैं, परन्तु प्रियों यह शोक कि नहीं वरन् आनन्द कि बात है कि इस दिन हमारे प्रभु यीशु सम्पूर्ण मानवजाति के लिए क्रूस पर बलिदान हूए और अब जो उसपर विश्वास करता है उस पर पाप कि प्रभुता नहीं रहती। वे यीशु के क्रुस के बलिदान पर विश्वास कर अर्थात प्रभु यीशु पर विश्वास कर अपने पापो से क्षमा मांग उसके उद्धार में प्रवेश करता है।


इसलिए उसके क्रूस के शुक्रवार के दिन को गुड फ्राइडे कहा जाता है। जो कि एक अच्छा दिन है  मानव जाति के लिए। यह सत्य है प्रियों कि जगत पर पाप कि प्रभुता है। हर एक मनुष्य में जन्म से ही पाप है, जो आदम से चलता आ रहा है और इस कारण पिता परमेश्वर ने अपने एकलौते पुत्र प्रभु यीशु मसीह को पृथ्वी पर भेजा सम्पूर्ण मानवजाति पापों को अपने ऊपर उठाने के लिए। जिससे पाप के कारण जो रिश्ता मनुष्य अपने सृष्टिकर्ता परमेश्वर टुट गया था। वह यीशु के क्रूस के मृत्यु पर विश्वास कर फिर से जुड़ जाए। 


क्योंकि यीशु ने ही सम्पूर्ण मानवजाति का पाप अपने उपर ले लिया और अब जो उसपर विश्वास कर अपने पापों कि क्षमा मांगता है उस पर फिर पाप का कोई अधिकार नहीं। अर्थात उसकी प्रभुता उसपर बनी नहीं रहती। वे अपनी पुरानी जीवन पाप कि प्रभुता से फिर छुटकार परमेश्वर राज्य का वारिस बन जाता है। और यह भी सत्य है मेरे प्रियों कि कोई भी मनुष्य खुद से पाप के स्वभाव से पाप की गुलामी से छुट नहीं पाता। उसके लिए उसे परमेश्वर कि पवित्र आत्मा कि आवश्यकता होती है। पवित्र जीवन जीने के लिए। और वे प्रभु यीशु पर ही विश्वास कर उसे मिलती है।


और बाइबल स्पष्ट कहती हैं कि पाप का दंड मृत्यु है जीवन नहीं। इसलिए प्रभु यीशु ने मानवजाति के लिए सम्पर्क पाप के दंड को अपने ऊपर ले लिया तथा सम्पूर्ण मनुष्यों कि पापों कि सजा मृत्यु को क्रूस पर स्विकार कर लिया। जिससे सम्पूर्ण मानवजाति का संबंध जो पाप के कारण पिता परमेश्वर से टुट गया था, वह फिर से यीशु पर उसकी क्रुस की मृत्यु पर विश्वास कर जुड़ जाए। परमेश्वर खुद ही प्रभु यीशु के रूप में पृथ्वी पर आएं। जिससे उसकी बनाई सृष्टि का रिश्ता फिर से उससे जुड़ जाए । 


परमेश्वर पहले ही जानता था कि मनुष्य संसारिक पाप से प्रभावित होकर पाप का गुलाम हो जाएगा और वे खुद से खुद को पाप से बचा नहीं सकता। और पाप के कारण उसके मृत्यु के पश्चात उसे नर्क ही जाना पड़ेगा। परन्तु परमेश्वर दयालु है करूणा निधान है इसका एक सुंदर मार्ग प्रभु ने तैयार किया। प्रभु यीशु के रूप में आकर कि मनुष्य किस प्रकार नर्क जाने से बच सकता है। परमेश्वर ने जगत के पाप का बोझ प्रभु यीशु के रूप में आकर खुद ही उठा लिया। क्योंकि केवल प्रभु यीशु ही योग्य है सम्पूर्ण जगत का बोझ उठाने के लिए। 


क्योंकि वही पवित्र परमेश्वर है और बाइबल दर्शाती है कि परमेश्वर ने जगत से ऐसा प्रेम रखा कि उसने अपना एकलौता पुत्र दे दिया कि अब जो कोई उस पर विश्वास करे उस पर दंड कि आज्ञा नहीं। जी हां, प्रियों यह गुड फ्राइडे का  क्रूसिफाई सम्पूर्ण मानवजाति का उद्घार का दिन है। जो मनुष्यों को नर्क जाने से बचाने के लिए प्रभु यीशु ने खुद दुख सही। वे हमारे पापों के लिए, हमारे अपराधों के लिए शापित हो गया। जिससे हम नर्क कि भयानक आग से बच जाएं। और उसपर विश्वास कर स्वर्ग कि राज्य के वारिस बन पाएं। जिसके के लिए परमेश्वर ने जगत की उत्पत्ति से ही मानव कि रचना कि थी। 


परमेश्वर ने जगत कि उत्पत्ति से ही मनुष्य की पापों कि क्षमा के लिए यीशु कि क्रूस की मृत्यु की योजना बना रखी थी। क्योंकि मनुष्य को रचने वाला मनुष्य के स्वभाव को पहले से ही भली-भांति जानता था। वह जानता था कि मनुष्य पाप में गिरेगा और उसकी इस पाप के कारण मृत्यु प्रभावित होगी जो उसे नर्क भी ले जाएगी। परन्तु यीशु के क्रुस के बलिदान ने मृत्यु को जीवन में ही बदल दिया। क्योंकि प्रभु यीशु शुक्रवार को क्रुसिफाई हुआ तथा रविवार को जी उठा जिसे आज हम ईस्टर रविवार भी कहते हैं। और इसके इतिहासिक सबुत भी हैं कि प्रभु यीशु तीसरे दिन जी उठा और इसी कारण गुड फ्राइडे भी मनाया जाता है।


और यह किसी शोक कि बात नहीं वरन् आनन्द का पर्व है। जो यह दर्शाता है कि प्रभु यीशु मानव जाति के पाप को खुद पर लेकर बलिदान हुआ। जिससे पाप कि प्रभुता मनुष्य पर से हट गयी और अब जो उसपर विश्वास कर अपने पापों कि क्षमा मांग लेता है उसपर फिर नर्क कि दंड का अधिकार नहीं रहता। तथा प्रभु यीशु क्रुस पर बलिदान होकर तीसरे दिन जी उठा और मेरे प्रियों आज भी जीवित है और जो सदा स्वरवदा जीवित है उसके लिए फिर शोक कैसा उसके लिए आनंद है और इस आनंद को हम शोक के साथ नहीं वरन् गुड न्यूज के साथ मनाते हैं, की जगत में प्रभु यीशु आया और जगत के पाप को उठा ले लिया तथा क्रुस पर उसने पाप का दंड सह लिया और अब जो उसपर विश्वास कर अपने पापों से क्षमा मांगता है उस पर पाप का कोई अधिकार नहीं। 


यह है सच्चा सुसमाचार जो हमें गुड फ्राइडे मनाते हुए फैलाना चाहिए। ताकि सम्पूर्ण मानवजाति समझ सके कि गुड फ्राइडे कि सच्चाई तथा इसके पिछे छिपा उसका अनन्त कालिन उद्धार। जो यीशु के क्रुस कि मृत्यु पर विश्वास कर उन्हें मिलता है। गुड फ्राइडे को पहचाने मेरे प्रियों, कि यह हमारे ही पापों के कारण प्रभु पर आया और अब हम सच्चा सुसमाचार सबको समझाएं भी क्योंकि प्रभु ने हम पर जाहिर भी किया है और जिन पर जाहिर नहीं हुआ हमें उन्हें सच्चा मार्ग अभी दिखाना है, क्योंकि हम मसीह के राजदूत हैं।


बहुत लोग गुड फ्राइडे को क्रुस कि मृत्यु को सही रिती से समझ ही नहीं पातें क्योंकि बाइबल भी यह दर्शाती है कि 1 कुरिन्थियों 1:18 " क्योंकि क्रूस की कथा नाश होने वालों के निकट मूर्खता है, परन्तु हम उद्धार पाने वालों के निकट परमेश्वर की सामर्थ्य है।"


तो आईए भाईयों-बहनों हम मिलकर गुड फ्राइडे का सही अर्थ दूसरों को समझाएं तथा इसे शोक कि नहीं वरन् आनन्द कि ही बात जानकर मनाएं, क्योंकि हमारा प्रभु जीवित है मरा नहीं। गुड फ्राइडे एक अच्छा दिन है इसे प्रभु कि आराधना तथा स्तुति धन्यवाद के साथ मनाया जाता है। यह हम विश्वास भाई-बहनों के लिए एक उत्सव कि बात है और क्रूस कि मृत्यु मानवजाति के लिए उद्धार का स्वर्ग का राज्य है। गुड फ्राइडे परमेश्वर के उस बलिदान को दर्शाता है जो उसने सम्पूर्ण जगत के पाप के लिए दिया है। जिससे मनुष्यों का संबंध सृष्टिकर्ता से जुड़ सके और उस पर से पाप कि प्रभुता टूट जाए, तो भाई-बहन हमारे महान प्रभु यीशु के इस महान दिन गुड फ्राइडे पर मानवजाति लिए उद्धार का संदेश बांटे, ताकि और भी इस दिन का सही अर्थ सिखे और अपने पापों से मन फिरा कर स्वर्ग कि राज्य के वारिस बने। हैप्पी, गुड फ्राइडे।


परमेश्वर आपको आशीष दे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें