Breaking

प्रार्थना: How To Pray To God

प्रार्थना: How To Pray To God

प्रार्थना ( How To Pray To God )

प्रार्थना परमेश्वर से की गई विनती है। धर्मी लोगों की प्रार्थना परमेश्वर सुनते हैं। पापियों की प्रार्थना वो नहीं सुनता है। प्रार्थना हमारा परमेश्वर से बात करने का एक माध्यम है। हम अपने दोस्त और रिश्तेदारों से बात करते हैं, वैसे ही मुंह खोल कर प्रभु से प्रार्थना करना चाहिए, चुपचाप मुंह बंद करके प्रार्थना करेंगे तो चिन्ता, अलग-अलग विचार और सुस्तीपन और नींद आ जाती है। प्रार्थना करते समय हम बक-बक न करें। कुछ लोग सोचते हैं कि बहुत बोलने से प्रार्थना सुनी जायेगी पर ऐसा नहीं होता जब भी हम प्रार्थना करें तो हृदय की गहराई से और लगन से प्रार्थना करें।


प्रार्थना की गहराई से हमारे जीवन में एक बदलाव आ जाता है। शुरू में हमे प्रार्थना आती नहीं होगी। लेकिन हमको प्रार्थना शुरू करना जरूरी है। पांचवीं कक्षा में पढ़ता हुआ एक बेटा अपने पिता को जो बाहर दूर जगह गया हुआ है वहाँ एक चिट्ठी लिखेगा तो बड़े ध्यान से उसे पढ़ेगा उसमें गलतियाँ बहुत होंगी लेकिन वह प्रेमपूर्वक पढ़ेगा ऐसे ही प्रार्थना करने वाले व्यक्ति की प्रार्थना सुनकर हमारा पिता परमेश्वर उतने ही ध्यान से और प्रेमपूर्वक वह प्रार्थना सुनकर उसका जवाब देगा।


प्रार्थना करने के द्वारा हमारा विश्वास बढ़ जायेगा। प्रार्थना करना मुश्किल लग रहा हो तो आप पवित्रात्मा से सहायता मांगें और गीत गाकर स्तुति करें। प्रार्थना में मजबूत होने के कारण हमारे व्यक्तिगत जीवन के अंदर पहले बदलाव आना शुरू होगा। तब खुशी और शान्ति हमारे जीवन में आयेगी। प्रार्थना के बाद पाँच मिनट और बैठोगे, तो परमेश्वर हमसे बात करना भी शुरू करता है। 


प्रभु अपने बच्चों से बात करना चाहता है लेकिन लोग प्रभु की हजूरी में बैठने और वाणी सुनने का इन्तज़ार नहीं करते लेकिन हम ऐसे न हो। जब प्रभु आप से बातचीत करें तब आप उसके अनुसार खुद को बदलें और वचन के अनुसार काम भी करें। हमारे जीवन में जो अशुद्धता है उसे हमें हटाना है। प्रार्थना के द्वारा ही एक व्यक्ति जयवन्त ज़िन्दगी जी सकता है। दिन में दो घंटे तक प्रार्थना करेंगे तो आपकी आत्मिक जीवन और जीवन में आशीष बढ़ती रहेगी। आपको एक प्रार्थना करने वाले व्यक्ति होने के लिए एक सच्चा और समर्पण होना चाहिए।


प्रार्थना के लाभ (Benefits Of Prayer)

  • शैतान भाग जाता है
  • बंधन टूट जाता है 
  • जीवन में आशीष आती है।
  • रोग, दुख, मुसीबत पर विजय मिलती है। 
  • प्रभु हमारे निकट रहता है। 
  • इसलिए हर समस्या के ऊपर आप जय पाते हैं। इसलिए आप एक प्रार्थना करने वाले व्यक्ति बन जायें। 


"प्रार्थना वाला मनुष्य एक विजयी मनुष्य है।"

आज आपके जीवन में जो समस्या बड़ी लगती है। आप प्रार्थना से उसके ऊपर जय पा सकते हैं। प्रार्थना करने वाले व्यक्ति के जीवन में शैतान परीक्षा लेकर आयेगा लेकिन हमें उसके ऊपर विजय पाना जरूरी है। आप प्रार्थना के द्वारा असम्भव को सम्भव करने वाले व्यक्ति बनें। आपकी प्रार्थना शैतान की शक्ति को हिलाने वाली होनी चाहिए। ज्यादा समय इन दिनों में प्रार्थना में प्रभु के साथ बिताये तब आप परमेश्वर की बड़ी महिमा को देखेंगे।


यह भी पढ़ें:


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें