Breaking

बपतिस्मा क्या है | What Is Baptism ? - Click Bible

 

बपतिस्मा क्या है | What Is Baptism ? -  Click Bible

बपतिस्मा क्या होता है और कैसे करते हैं?


अपने जीवन में किए हुए सारे पापों को मानना और अंगीकार किए हुए लोग और इस पापों से मुक्ति केलिए यीशु ही एक जरिया है और कोई नहीं है। जिन्होंने यह बात मान ली, उनको पिता, पुत्र और पवित्रात्मा के नाम पर बपतिस्मा देते हैं। यीशु मसीह का लहू पापों से मुक्ति देता है लेकिन हमारे द्वारा लिया बपतिस्मा इस निर्णय का एक बाह्य चिन्ह है।


बपतिस्मा के समय जो बपतिस्मा लेने वाला, एक बपतिस्मा देने वाला प्रभु के दास दोनों पानी के पास जाते हैं। प्रार्थना के बाद बपतिस्मा देने वाला पानी में उतरता है वो नदी हो, या टंकी में भरा हुआ पानी हो, या नहर हो, चार फीट गहरे पानी में उतरते हैं और उसके बाद बपतिस्मा लेने वाला भी पानी में उत्तरता है और उसके बाद प्रभु का दास बपतिस्मा लेने वाले से पूछता है अपनी पुरानी जिन्दगी स्वभाव सब कुछ छोड़ कर यीशु के साथ जीना चाहते हो।


यीशु ही एक मात्र उद्धारकर्ता है। यह विश्वास करते हो, स्वर्ग का राज्य यीशु ही है तुम यह मानते हो? मैं आज से प्रभु की सन्तान बनके पवित्रात्मा में जीऊंगा। यह निर्णय लिए हुए व्यक्ति को यीशु मेरे लिए मारा गया, गाडा गया, तीसरे दिन मुर्दों में से जी उठा और 40 दिन लोगों के बीच में प्रगट हुआ और आशीष का वचन दिया और उसके बाद सबको इकट्ठा करके आशीर्वाद देके स्वर्ग चला गया वो ही यीशु मसीह मुझे बुलाने के लिए वापस बादलों में आयेंगे।


यह बात विश्वास करने वालों को पिता, पुत्र और पवित्रात्मा के नाम पर पानी में पूरे शरीर को बपतिस्मा देने वाला डुबोता है। उसके बाद ऊपर उठाते हैं। यह जिन्दगी में एक ही बार करते हैं। जैसे बपतिस्मा देने वाला यूहन्ना के हाथ से यरदन नदी में यीशु मसीह ने बपतिस्मा लिया। वैसे ही जो यीशु पर विश्वास करते हैं वो लोग बपतिस्मा लेते हैं। यह बात यीशु मसीह ने एक नमूने के रूप में हमारे सामने रखी है ताकि हम उसके अनुसार करें। इसको बपतिस्मा बोलते हैं।


बपतिस्मा क्यों लेते हैं?


बपतिस्मा मसीह को धारण करना है


यह परमेश्वर का हुकुम है जो विश्वास करे और बपतिस्मा ले उसी का उद्धार होगा जो विश्वास न करे वो दोषी ठहराया जायेगा। बपतिस्मा लेने वालों को प्रभु पवित्रात्मा का सामर्थ्य देता है। बपतिस्मा लेने वालों का नाम स्वर्ग में जीवन की किताब में लिखा जाता है। जिस-जिस का नाम जीवन की किताब (बाइबल) में न लिखा मिला वो आग की झील में जायेगा। बपतिस्मा के द्वारा हमारा पुराना स्वभाव, जिन्दगी, चाल-चलन, व्यवहार, बोली, सोच-विचार, सब बदल जाते हैं। 


पानी में डूबने के कारण हम अपने पुराने मनुष्यत्व को पानी में डुबोते हैं अथवा पानी में दफन कर देते हैं। उसके बाद हम नये बन जाते हैं और मसीह में नया मनुष्य बन जाते हैं। पुराना मनुष्य खत्म हो गया बपतिस्मा का अर्थ धर्म बदलना नहीं है और न न्याय बदलना है और ईसाई बनने के लिए भी नहीं। इसका असली अर्थ यह है पाप की जिन्दगी अथवा दुनियादारी की जिन्दगी को छोड़कर यीशु मसीह के साथ पवित्र जिन्दगी बिताने के लिए और स्वर्ग के राज्य का वारिस होने के लिए। इसलिए आपने अभी तक बपतिस्मा नहीं लिया है तो आप अपने पासवान से कहें मुझे बपतिस्मा दे। उसके लिए आप खुद तैयार भी हो जायें। स्वर्ग का राज्य बहुत निकट है।


बपतिस्मा किस को देना है?


पिता, पुत्र, पवित्रात्मा के नाम पर विश्वास करने वालों को, यीशु मसीह की सलीब की मृत्यु हमारे पापों से मुक्ति के लिए है। पूरे मन से विश्वास करने वाले लोग शरीर का मैल दूर करने के लिए नहीं परन्तु शुद्ध विवेक से परमेश्वर के वश में हो जाने का अर्थ समझा हुआ व्यक्ति। खानदान की रीति-रिवाज को छोड़कर प्रभु के वचन के अनुसार जीवन बिताने के लिए चाहते हुए व्यक्ति को बपतिस्तमा देते हैं।


बपतिस्मा किसको नहीं देना


जो विश्वास में अधूरा है, जिसने पुरानी जिन्दगी को छोड़ा नहीं है। बीड़ी, सिगरेट, शराब पीने वाले लोग जो अपने शरीर को पवित्र न रखे। चर्च में केवल फायदा उठाने वाले लोग चंगाई और जरूरत के लिए स्कूल के एडमिशन और बाहर जाने के लिए शादी के लिए, कब्रिस्तान में जगह मिलने के लिए। दुष्टात्माओं से छुटकारा मिलने के लिए, मसीह संगति में अच्छा स्थान मिलने के लिए और अपने नाम को ऊपर उठाने के लिए सोचते हैं, ऐसा कोई भी व्यक्ति बपतिस्मा न ले। बपतिस्मा एक खेल नहीं। आप बपतिस्मा के द्वारा शैतान के स्वभाव को छोड़कर यीशु और उनके स्वभाव को अपनाते हैं।


बपतिस्मा की परिपक्वता


13 साल से छोटी उम्र के बच्चे को बपतिस्मा नहीं देना चाहिए क्योंकि वो बुरे, भले की सच्चाई के बारे में नहीं जानते और बपतिस्मा का निर्णय इंसान खुद लेता है। किसी के दबाव में नहीं लेता है। बपतिस्मा लेने के बाद वापस मुड़कर जायेंगे तो आपको नर्क ही मिलेगा। अपने और किसी के ऊपर दोष डालने से कोई फायदा नहीं। बपतिस्मा के लिए आपको किसी से इजाजत लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह प्रभु का हुकुम है।


अगर आपके घर से आप अकेले प्रभु पर विश्वास किया है तो आप जाकर उसकी इजाजत मांगेगा तो वो जरूर आपको मना करेंगे क्योंकि वो लोग सच्चाई नहीं जानते इसलिए आप प्रभु के साथ लिए हुए निर्णय को पूरा करने के लिए यत्न करें। प्रभु से अपने परिवार के लोगों के लिए प्रार्थना और विनती करे ताकि वो नरक न जाये। प्रभु आपको बपतिस्मा लेकर परमेश्वर की सन्तान बनकर जीने के लिए मदद करेंगे। स्वर्ग का राज्य आपका है।


बाइबल खोलकर पढ़िए 

मत्ती 28:18 से 20; मरकुस 16:14 से 18; प्रेरितों के काम 8:34 से 40; प्रेरितों के काम 22:14 से 16; रोमियों 6:1 से 11; गलतियों 3:25 से 29; 1 पतरस 3:20 से 22; कुलुस्सियों 2:12 से 15; इफिसियों 4:2 से 7


दो स्वभाव | Old Nature And New Nature

यीशु कि बपतिस्मा मे 4 तस्वीरें 



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें