Breaking

यीशु की परीक्षा - शैतान ने कहा, “यदि तू परमेश्वर का पुत्र है” पत्थरों से कहो की वे रोटी बन जाए। Bible Vachan

यीशु की परीक्षा - शैतान ने कहा, “यदि तू परमेश्वर का पुत्र है” पत्थरों से कहो की वे रोटी बन जाए। Bible Vachan

जब यीशु की जंगल में परीक्षा हुई, तो उसने पत्थरों को रोटी में क्यों नहीं बदल दिया ?


जब यीशु की जंगल में परीक्षा हुई, तो उसने पत्थरों को रोटी में नहीं बदला क्योंकि उसने कहा, “लिखा है कि मनुष्य केवल रोटी ही से नहीं, परन्तु हर एक वचन से जो परमेश्वर के मुख से निकलता है जीवित रहेगा” (मत्ती 4:3,4)।


शैतान ने कहा, “यदि तू परमेश्वर का पुत्र है” यीशु को स्वयं को शैतान को साबित करने की आवश्यकता नहीं थी। बपतिस्मा देने के समय पिता की आवाज़ सुनने के बाद – ” यह मेरा प्रिय पुत्र है, जिस से मैं अत्यन्त प्रसन्न हूं”- उसके पास साबित करने के लिए कुछ भी नहीं है।


शैतान का परमेश्वर के बेटे पर हमला, भूख की अपील थी। और यह अदन के बगीचे में आदम और हव्वा के लिए उसके दृष्टिकोण का आधार भी था। प्रभु सिखाता है कि भौतिक प्रकृति को निरंतर मन की उच्च शक्तियों, इच्छा और कारण के नियंत्रण में होना चाहिए, ताकि बर्बादी से बचा जा सके। परमेश्वर के पुत्र के रूप में, यीशु के पास रोटी बनाकर अपनी भूख को संतुष्ट करने की शक्ति थी लेकिन उसने नहीं किया।


आदम और हव्वा भूख के कारण गिर गए और यीशु को इस परीक्षा पर काबू करना था। शैतान चाहता था कि पिता की इच्छा के बिना मसीह अपनी रोटी बनाकर अपनी भूख को संतुष्ट कर सके। यह मसीह के लिए परमेश्वर की इच्छा थी कि वह भूख के पाप पर काबू पाए और वह हमारे लिए एक उदाहरण हो सके।


शैतान ने कहा कि कर्तव्य के मार्ग से मसीह मर जाएगा लेकिन यीशु ने पुष्टि की कि ईश्वर की इच्छा में मृत्यु जीवन से बेहतर है। वह जो अकेले “रोटी” के लिए जीना तय करता है, वह वास्तव में बिल्कुल भी नहीं जीता है, और आखिरकार मरने वाला है, क्योंकि “रोटी” परमेश्वर बिना मृत्यु लाता है और जीवन नहीं।


यह कितना असीम प्रेम है कि निर्दोष यीशु ने हमें आज्ञाकारिता का सही मार्ग दिखाने के लिए मृत्यु के क्षण तक पहुंचाया। यीशु अपने पिता के प्रति विनम्र था और हर कदम पर उस पर पूरा भरोसा करता था। यीशु ने भरोसा दिलाया कि सही समय पर, परमेश्‍वर उसकी सभी ज़रूरतों को पूरा करेगा।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें